केसे करे खुद की देखभाल अपनाये ये 6 आदते

केसे करे खुद की देखभाल अपनाये ये 6 आदते

सेहतमंद हर कोई रहना चाहता है. और सेहतमंद रहने के लिए बस कुछ छोटे बदलाव लाइफस्टाइल में लाना जरूरी होता है.

स्वस्थ रहने के लिए कुछ आदतों को बदलना होगा और कुछ नए आदतों को अपनाना होगा.

इन आदतों को अपना आप स्वास्थ्य बेहतर रख सकते हैं.जेसे टाइम से सोना टाइम से खाना, समय समय पर बाहर घूमना , yoga करना तनाब मुक्त रहना .

ऐसी कुछ आदते आपको सेहतमंद रखने में आपको मदद करेगी और आप एक हैप्पी लाइफ जी पायंगे.

समय से खाना खाना

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हो तो समय से खाना खाओ आप हमेसा energetic और स्वस्थ रहोगे.

क्योकि खाना हमारी body को ताकत देता है समय से खाना न खाना ये बीमारी होने का बहुत बड़ा कारण है.

समय से सोना

स्वस्थ रहने के लिए हमे टाइम से सोना भी बोहत जरुरी है क्योकि अगर हम रात को ज्यादा लेट तक जागते है

तो हमारी नीद पूरी नही हो पायेगी और पुरे दिन हमे सुस्ती रहेगी .इसीलिए हमे टाइम पर सोना चाहिये.

पानी पिए

सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीना चाहिये इससे हमारी body detox होती है . और digestion अच्छा होता है

metabolism अच्छा रहता है जिससे मोटापा नही बड़ता है.पुरे दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिये.

योगा करना

yoga करने से blood circulation अच्छा रहता है muscles टाइट होती है extra fat कम होता है body फिट रहता है.

अपने रुटीन को सेट करिये

लम्बे समय तक सेहतमंद रहने के लिए अपना रूटीन को सेट करिए

खाना का टाइम सोने का टाइम काम करने का टाइम

अपनी हर काम और आदत की सही रूटीन बनाये जिससे आपको काम करने में भी आसानी होगी.

सुबह से साम तक अपने काम रूटीन से करने के बाद आप लम्बे समय तक निरोगी जिंदगी जी सकते है.

तनाब फ्री रहे

काम का बोज और घर की जिम्मदारी तो सबके ऊपर होती है लकिन आप कोसिस करे stress फ्री रहने की.तनाब

आपको बीमार बना देता है और उसका कोई इलाज भी नही होता अगर आप तनाब में रहते है

तो न आप काम सही से कर पायंगे और न ही खा पायंगे इसीलिए कोसिस करे तनाब न ले.

तनाब फ्री रहने के लिए आप मैडिटेशन का भी सहारा ले सकते है.

 

 

 

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