गर्मियों में काढ़ा नहीं पिएं ये समर ड्रिंक्स, बीमारियों से रहेंगे दूर

गर्मियों में काढ़ा नहीं पिएं ये समर ड्रिंक्स, बीमारियों से रहेंगे दूर

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पिछले काफी समय से लोगों को परेशान कर रखा है. कोरोना के कहर से

बचने के लिए लोग घरों में बंद है, बाहर निकलने पर ट्रिपल लेयर का मास्क (Mask) पहन रहे हैं,

हाथों को बार-बार साबुन या हैंडवॉश से साफ कर रहे हैं, सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा रहा है .

और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाया जा रहा है.

वहीं वायरल रोगों (Viral Disease) से बचने के लिए लोग अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना रहे हैं. आपको बता दें कि इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कुछ खास हेल्दी चीजों का सेवन करना बहुत ही जरूरी है.

साथ ही शरीर में विटामिन सी का मौजूद होना भी बहुत जरूरी है.

लोग इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए काढ़ा पी रहे हैं.

काढ़ा पीना हेल्थ के लिए अच्छा होता है लेकिन गर्मियों में इसका ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

दरअसल काढ़ा बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उनकी तासीर काफी गर्म होती है

. जिसके चलते वह शरीर को ठंडा करने की बजाय गर्म कर सकते हैं. ऐसे में गर्मियों में आप काढ़े की जगह कुछ खास समर ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं.

ये समर ड्रिंक्स गर्मियों में शरीर को ठंडा तो रखेंगे ही साथ ही आपको बीमारियों से भी दूर रखेंगे.

पुदीने की लस्सी

पुदीने में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स- ए, सी और ई पाया जाता है.

ये सभी तत्व इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. आपको बता दें कि गर्मियों में पुदीने का सेवन करने से शरीर ठंडा रहता है .

और पेट की परेशानियां भी दूर होती है. वहीं दही में प्री-बायोटिक्स होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

पुदीने की लस्सी बनाने के लिए मिक्सर में दही और फ्रेश पुदीना डालें. साथ ही थोड़ी मात्रा में चीनी डालकर ग्राइंड कर लें.

अब इसमें कुछ आइस क्यूब्स डालें और पिसे जीरे से गार्निश कर पिएं. पुदीने की लस्सी पेट की समस्याओं को दूर करते हुए .

कई तरह की बीमारियों से बचाएगा.

नारियल पानी

लो कैलोरी से भरा नारियल पानी पीने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं.

नारियल पानी पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है.

यह वजन को कंट्रोल में रखने में भी मददगार है. नारियल पानी में पोटैशियम,

विटामिन सी और मैग्नीशियम पाया जाता है.

विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचाता है

तरबूज और ड्राय फ्रूट्स जूस

गर्मियों में तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. साथ ही यह शरीर को ठंडा रखता है.

वहीं ड्राई फ्रूट्स भी शरीर को हेल्दी रखते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी तरबूज और

ड्राय फ्रूट्स जूस का सेवन किया जा सकता है.

इसे बनाने के लिए तरबूज का जूस, बादाम, खजूर, पिस्ता, काजू और ताजे पुदीना की जरूरत होती है.

इसके अलावा इसमें नींबू का रस, काला नमक और चीनी भी मिलाई जाती है. इ

न सभी को ग्राइंडर में 5 मिनट तक मिक्स करें. अब इसमें आइस क्यूब डालें और इसे पीने का मजा लें.

बेल सरबत

बेल में अधिक मात्रा में फाइबर और विटामिन-सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है. गर्मियों में लू से बचने के लिए भी बेल का शबत पिया जाता है.

यह पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और शरीर को ठंडा रखता है

आम का पन्ना

कच्चा आम इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ साथ शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है.

आम पन्ना बनाने के लिए आपको कच्चा आम, जीरा पाउडर, काला नमक और गुड़ की जरूरत होती है.

इसमें ठंडा पानी मिलाएं और इसका मजा उठाएं.

 

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