बालों के लिए घरेलू उपाय

बालों के लिए घरेलू उपाय

बैड हेयर डे तो आपने सुना ही होगा न! जिस दिन हमें कहीं बाहर जाना होता है और हमारे बाल अपने असली रूप में नहीं होते, यानी खराब दिखते हैं तो इसे आम भाषा में बैड हेयर डे कहा जाता है। कभी आपने सोचा है कि ये बैड हेयर डे आखिर होता ही क्यों है? क्यों न चाहते हुए भी हमारे बाल अमूमन खराब दिखते हैं, उसमें वह बाउंस और फ्लेक्सिबिलिटी नहीं आती है जो अक्सर टीवी के विज्ञापनों में दिखाई जाती है। सच कहा जाए तो विज्ञापनों में दिखाए जाने वाले कुछ हेयर केयर प्रोडक्ट ही असल में सही होते हैं। लेकिन हम अपने बालों का सही ध्यान रखने के लिए घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं जो न सिर्फ़ आपके बालों को चमक देते हैं बल्कि इन्हें स्वस्थ भी रखते हैं।

बालों के लिए घरेलू उपाय

बालों की देखभाल के लिए आपको किसी ब्यूटी पार्लर में जाने की ज़रूरत नहीं है, आपके घर में बल्कि आपके किचन में कई ऐसी कमाल की चीजें हैं जिनका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा हैं। खास तो यह है कि इनमें कोई केमिकल भी नहीं होता जो अमूमन सबके बालों को सूट कर जाता है।

 रुसी के लिए नींबू

नारियल तेल बालों को पोषण देता है और जब इसे नींबू के जूस  के साथ मिलाया जाता है तो यह डैंड्रफ का रामबाण इलाज सिद्ध हो सकता है। यह एक ऐसा घरेलू नुस्खा है, जो दादी- नानी के समय से चला आ रहा है। इससे बालों की कंडीशनिंगहै। भी होती है। आप चाहें तो नारियल तेल की जगह ओलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह भी बालों पर कमाल तरीके से काम करता है और आपके बालों को भरपूर पोषण प्रदान करने के साथ ही रुसी को भी जड़ से खत्म करता है।

उपयोग का तरीका

सबसे पहले 2 चम्मच नारियल तेल/ ओलिव ऑयल लें और इसे 2 चम्मच नींबू के जूस के साथ मिला लें। अब हौले- हौले हल्के हाथ से इसे अपने बाल और स्कल्प पर मालिश करें। मालिश करने के बाद लगभग 20 मिनट तक लगे रहने दें और फिर शैम्पू से बाल धो लें। इसका नियमित इस्तेमाल आपके बालों से रुसी को फटाफट भगायेगा और आपके बालों को चमक के साथ ही इसे वॉल्यूम भी देता है। आप चाहें तो शैम्पू के बाद नींबू के जूस को यूं ही बालों पर लगा सकती हैं और तौलिए से बाल सूखा

लें, यह बेजान बालों के लिए बहुत बढ़िया थेरेपी है।

बालों के लिए दही

बालों में दही लगाने से रुसी भी खत्म होती है और यह बालों को हाइड्रेशन भी देता है। बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और बालों को मुलायम एवं चमकदार भी बनाता है।

उपयोग का तरीका

अपने बालों के साथ स्कल्प पर थोड़ी दही लगाएं। ध्यान दें कि दही बराबर मात्रा में पूरे बालों और स्कल्प पर सही तरीके से लगे। इसे करीब 1 घंटे के लिए लगे रहने और सूखने दें। इसके बाद शैम्पू से धो लें। यह बालों को हाइड्रेशन प्रदान करता है। बालों के विकास के लिए दही में अंडा और मेयोनीज़ मिलाकार लगाएं। और यदि आपको मुलायम एवं चमकदार बाल चाहिए तो दही के साथ शहद बराबर मात्रा में मिलाएं और बालों पर लगाएं। रुखे बालों के लिए यह रामबाण इलाज है।

डैंड्रफ के लिए नीम का तेल

डैंड्रफ का इलाज चाहिए तो नीम इसके लिए 100 फीसद सही तौर पर काम करता है। आप चाहें तो नीम के तेल से सिर पर मालिश कर सकते हैं, यह बालों और स्कल्प पर जमे डैंड्रफ को दूर भगाकर उसका खात्मा करता है। इसकी कुछ बूंदें ही कमाल कर जाती हैं।

उपयोग का तरीका

आप चाहें तो इसे सीधे भी अपने बालों और स्कल्प पर लगा सकती हैं। शैम्पू करने से कुछ घंटे पहले इसे बालों पर लगाएं और फिर धो लें। यह आपके स्कल्प से खुजली का भी खात्मा करेगा .

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल न सिर्फ़ स्किन के लिए बल्कि बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। इसमें एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं जो किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करके बालों को चमक प्रदान करते हैं। यही नहीं, यदि आपके बाल झड़ते हैं तो भी नीलगिरी का तेल उसे कम करने और धीरे-धीरे उसे खत्म करने में आपकी मदद करेगा।

उपयोग का तरीका

चूंकि एसेंशियल ऑयल गाढ़े होते हैं, तो इसलिए आपको नीलगिरी तेल में कोई और तेल मिलाकर ही अपने बालों पर लगाना चाहिए। आप अपने बालों में चमक लाने और झड़ने से बचाने के लिए नीलगिरी तेल को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। यह स्कल्प के रोमछिद्रों (पोर्स) को खोलता है और जड़ों को पोषण प्रदान करता है। बाल घने भी होते हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *