Healthy माइंड और मेमोरी के लिए अपनाये ये 5 ब्रेन food

Healthy माइंड और मेमोरी के लिए अपनाये ये 5 ब्रेन food

अगर आप अपने ब्रेन (Brain) और मेमोरी (Memories) को शार्प रखना चाहते हैं

तो यह जरूरी है इन्‍हें हेल्‍दी (Healthy) रखें और बेहतर डाइट (Diet) लें.

इंसान का ब्रेन (Brain) एक बहुत ही कॉम्‍पलिकेटेड बायोलॉजिकल मशीन है

जो हर तरह की समस्‍या का समाधान करने में सक्षम है. बशर्ते उसे सही डाइट (Diet) और एनर्जी मिलती रहे.

यह आपके शरीर के हार्ट से लेकर लंग्‍स तक को नियंत्रित करता है.

यही नहीं, आप कितना सांस लेते हैं, आप कितना मूव करते हैं और किस तरह सोचते हैं, यह भी ब्रेन ही निर्णय लेता है.

इसलिए यह बहुत जरूरी है

कि आप इसे सही पोषण दें और खानपान पर ध्‍यान रखें. अगर आप बेहतर भोजन करते हैं तो आपकी मेमोरी भी शार्प रहती है

और आपका कॉनसंट्रेशन भी बेहतर रहता है. ऐसे में हम यहां बता रहे हैं कि आपको अपने भोजन में किन 5 तरह के ब्रेन फूड्स को शामिल करना चाहिए.

फाइबर से भरपूर भोजन

सरीर में ग्लुकोस का सही तरह से अबसोरण हो इसके लिए भोजन में फाइबर का होना बहुत जरुरी है

ग्लुकोस की सही आपूर्ति से दिमाक बेहतर तरीके से काम करता है फाइबर पेट को लम्बे समय तक भरा भी रखता है

ऐसे में अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जिया , फल ,नट्स , ग्रेन, अदि को सामिल करे.

मेग्नेसियम

इसकी कमी होने से आपके mind पर असर पड़ता है इसकी कमी से लोगो में depresion के symtoms दिखाई देने लगते है

यह हमारे nervus सिस्टम को प्रभाभित करता है

और यह कार्डियोवेस्‍कुलर स्‍टेबिलिटी के लिए बहुत जरूरी तत्‍व है. ऐसे में केला, पालक, कद्दू, काजू, बदाम, डार्क चॉकलेट

आदि को भोजन में शामिल करें.

विटामिन d

विटामिन डी दरअसल उन हार्मोन्‍स को प्रभावित करता है जिनकी वजह से हम खुश होते हैं

और सकारात्‍मक रहते हैं. इसके लिए भोजन में एगयोक, मशरूम, ऑयली फिश जैसे विटामिन डी से भरे भोजन का प्रयोग करें.

फरमेंटेड food जरुरी

फरमेंटेड फूड में प्रोबायोटिक बहुत अधिक होते  हैं जो गट में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया का पोषण करते हैं.

यह ब्रेन के फंक्‍शन को भी ठीक रखने में मदद करता है. ऐसे में लस्‍सी, अप्‍पम, इडली, किमची आदि का सेवन करें.

फ्रेश डाइट ले

अगर आप कैन या प्रिजरवेटिव वाले भोजन का सेवन करते हैं तो इससे डिप्रेशन और

हाइपर एक्टिविटी की समस्‍या बढ सकती है. ऐसे में घर के भोजन का ही सेवन करें

 

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