UP Board 10th, 12th Result 2022: इस तारीख को हो सकता है यूपी बोर्ड 10th,12th  का रिजल्ट जारी  देखे अपडेट 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के परिणाम जारी करेगा। ये बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

Board Result 10th, 12th 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) जल्द ही कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित करेगा। लगभग 48 लाख उम्मीदवार परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। परिणाम बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर उपलब्ध कराए जाएंगे। ऐसे में उम्मीदवार लॉग इन कर इसे चेक कर सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जून के पहले हफ्ते तक रिजल्ट घोषित होने की उम्मीद है.

बताया जाता है कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट दोनों कक्षाओं की थ्योरी कॉपी चेक कर ली गई है। इसके साथ ही प्रायोगिक परीक्षा भी कराई गई है। अब बोर्ड द्वारा अपलोडिंग का काम तेजी से किया जा रहा है। ऐसे में जल्द ही रिजल्ट की तारीख का ऐलान किया जा सकता है. आपको बता दें कि कोरोना के प्रकोप के चलते इस बार बोर्ड परीक्षा में 30 फीसदी सिलेबस में कटौती की गई है. हालांकि पेपर में आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न भी आए। ऐसे में बोर्ड ने कहा है कि उन सवालों पर बोनस अंक दिए जाएंगे.

क्यों हो रही है रिजल्ट में देरी 

इस साल यूपी बोर्ड ने हाई स्कूल और इंटर की थ्योरी परीक्षा के बाद प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की थी। कोरोना महामारी के चलते तीन चरणों में प्रायोगिक परीक्षाएं कराई गईं। इसके बावजूद एक लाख से अधिक छात्र प्रैक्टिकल में शामिल नहीं हो सके। ऐसे में बोर्ड ने उन सभी छात्रों के लिए 17 से 20 मई तक फिर से प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की. कहा जा रहा है कि कई बार परीक्षाओं के आयोजन के कारण परिणाम में देरी हो रही है।

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं मार्च और अप्रैल 2022 में आयोजित की गई थीं। पहली पाली सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की गई थी। दोनों कक्षाओं में एक साथ करीब 48 लाख छात्र उपस्थित हुए।

जैसे ही यूपीएमएसपी रिजल्ट डेटा को प्रोसेस करना शुरू करेगा, यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 का इंतजार बहुत जल्द खत्म हो जाएगा। आधिकारिक अपडेट के अनुसार, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा (UPMSP) ने कक्षा 12 / इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए तीसरे चरण की व्यावहारिक परीक्षा पूरी कर ली है।

देखें 10वीं व 12वीं कक्षा में विद्यार्थियों की संख्या

कक्षा 10 और 24.1 लाख छात्रों के लिए कक्षा 12 की परीक्षाओं में लगभग 27.8 लाख छात्र उपस्थित हुए। कुल मिलाकर करीब 52 लाख छात्रों के परिणाम का इंतजार है।

यूपी बोर्ड ने परिणाम प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया है और परिणाम का संकलन शुरू कर दिया है। यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद यूपी 10वीं 12वीं रिजल्ट 2022 को आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। यूपी बोर्ड कक्षा 10, कक्षा 12 परीक्षा 2022 में लगभग 52 लाख छात्र उपस्थित हुए, जिनमें से 27.8 लाख छात्र कक्षा 10 के लिए और 24.1 लाख छात्र कक्षा 12 के लिए हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here