UP Board Exam 2022 : इस बार 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा होगी या नहीं, देखें पूरी जानकारी

up board exam 2022

UP Board: क्या इस बार भी नहीं होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा, अधिकारी आखिर जवाब क्यों नहीं दे रहे?

बोर्ड परीक्षा की तारीख नहीं जारी होने की वजह से छात्र दुविधा में हैं, इसकी वजह से उनकी तैयारी भी प्रभावित हो रही है. नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर प्रयागराज के एक छात्र ने बताया कि एग्जाम की तारीख नहीं आने से तैयारी प्रभावित हो रही है.

                   up board exam 2022

एक ओर जहां कई राज्य बोर्डों द्वारा परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया है. वहीं, कुछ राज्यों में बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा भी शुरू हो गईं हैं, लेकिन एशिया का सबसे बड़ा बोर्ड यानि कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, प्रयागराज अभी तक परीक्षा की तारीखों का एलान नहीं कर सका है. जनवरी बीत जाने के बाद भी परीक्षा की तारीख नहीं आने से छात्र और अभिभावक परेशान हैं.

अमूमन हर वर्ष दिसंबर आखिरी या फिर जनवरी के पहले सप्ताह तक यूपी बोर्ड की तरफ से परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया जाता था. लेकिन इस बार अभी बोर्ड के अधिकारियों द्वारा कोई अपडेट नहीं दिया जा रहा है. वहीं, राज्य सरकार की तरफ से भी परीक्षा को लेकर कोई बयान नहीं जारी किया जा रहा है. पहले ऐसा माना जा रहा था कि बोर्ड की तरफ से परीक्षा की तारीखों का एलान विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद किया जाएगा. लेकिन अब विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है, जबकि बोर्ड अभी तक परीक्षा की तारीखों का एलान भी नहीं कर सका है.

ये भी पढ़े –

दुविधा में छात्र तैयारी पर पड़ रहा असर

बोर्ड परीक्षा की तारीख नहीं जारी होने की वजह से छात्र दुविधा में हैं, इसकी वजह से उनकी तैयारी भी प्रभावित हो रही है. नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर प्रयागराज के एक छात्र ने बताया कि एग्जाम की तारीख नहीं आने से तैयारी प्रभावित हो रही है.

वहीं, कई छात्रों को यह भी लग रहा है कि कहीं कोरोना के चलते इस बार भी परीक्षाओं को रद्द न कर दिया जाए. हालांकि इस बार परीक्षाओं के रद्द होने की उम्मीद बहुत ही कम है. बीते दिनों शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने बताया था कि बोर्ड एग्जाम मार्च में शुरू होंगे और 15 दिन में खत्म करा लिए जाएंगे. बावजूद अभी तक परीक्षा की तारीखों का एलान नहीं किया गया है.

UP Board Examination 2022: उत्तर प्रदेश बोर्ड 10 फरवरी को परीक्षा केंद्रों की सूची (list of exam centers) जारी करेगा. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के लिए जिलों से अनुमोदित परीक्षा केंद्रों की सूची (List of approved exam centers) मंगलवार यानी आज वेबसाइट पर जारी होगी.

दो फरवरी तक भेज सकते हैं आपत्ति

इन केंद्रों के संबंध में किसी स्कूल के छात्र, अभिभावक, प्रधानाचार्य या प्रबंधक को आपत्ति है तो वे अपने प्रत्यावेदन डीआईओएस से प्रतिहस्ताक्षरित कराकर ईमेल आईडी [email protected] पर 2 फरवरी तक भेज सकता है. बोर्ड स्तर पर गठित समिति के द्वारा इन आपत्तियों का निस्तारण करते हुए 10 फरवरी तक अंतिम सूची जारी होगी.

एशिया का सबसे बड़ा क्षेत्रीय बोर्ड यूपी

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड एशिया का सबसे बड़ा क्षेत्रीय बोर्ड है. हर साल यूपी की परीक्षा में लगभग 50 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होते हैं.  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, प्रयागराज अभी तक परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं कर सका है. हालांकि, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP), प्रयागराज की तरफ से अभी तक तारीखों का एलान नहीं किया गया है, न ही परीक्षाएं कब से होंगी इसको लेकर कोई हिंट दिया गया है. लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये परीक्षाएं 20 मार्च से शुरू हो सकती हैं.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here