UP Board Exam 2022 : होली बाद होंगे UP Board के पेपर, जानें ऑफिसियल डेट, फटाफट देखे

UP Board Exam Date 2022 

उत्तर प्रदेश में जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं का भी एलान होने की उम्मीद है। इसके साथ ही यूपी बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं परीक्षाओं (UP Board Exams) की तिथियां भी घोषित कर दी जाएंगी। उम्मीदें जताई जा रही है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं (UP Board 10Exam) 20 मार्च 2022 से शुरू की जा सकती है। शिक्षा बोर्ड ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। जैसे ही वहां से स्वीकृति मिल जाएगी उसके बाद परीक्षा की तारीखों की आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी।

up board exam date 2022

UP Board की परीक्षा

जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं अब यूपी विधानसभा चुनाव 2022 और मतगणना पूरी होने के बाद ही किया जाएगा। यहां मतगणना 10 मार्च को की जाएगी। इसके बाद ही यूपी बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं करायी जाएगी।

ये भी पढेup scholarship status कल इन बच्चों का स्कालर्शिप जारी हो सकता है लिस्ट देखे

यूपी विधानसभा चुनावों के बाद 18 मार्च को होली का त्यौहार भी पड़ रहा है। जहां तक यूपी बोर्ड की परीक्षा होली के बाद होने की उम्मीद है।

51.74 लाख छात्र देंगे परीक्षा
23,91,841 छात्रों ने आवेदन किया है। प्री-बोर्ड एग्जाम जनवरी में होने की संभावना जताई जा रही है। इस एग्जाम के नंबर यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।

यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं में ऐसा होगा पैटर्न
यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं में इस बार थ्योरी परीक्षा मार्च के चौथे सप्ताह में होगी। व्यावहारिक परीक्षाएं फरवरी के तीसरे सप्ताह में होगा। 2 औपचारिक विज्ञप्ति के बाद छात्र यूपी बोर्ड मैट्रिक, इंटर की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

ये भी पढेscholarship status 1 मिनट मे पता करे अकाउंट मे कितना पैसा आएगा

 UP Board की डेटशीट जल्द जारी होगी
यूपी बोर्ड 10वीं और 12 वीं की डेटशीट जल्द जारी होने का एलान कर दिया गया है। यूपी बोर्ड की डेटशीट लगभग पक्की हो चुकी है लेकिन यूपी विधानसभा चुनाव 2022 को देखते हुए डेटशीट जारी करने में देरी हो रही है। ऑफिशियली कैलेंडर के अनुसार यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए 15 दिन का समय निर्धारित है।

 

 कोरोना के मामले राज्य में लगातार बढ़ रहें हैं

उत्तर प्रदेश राज्य में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। अब तक राज्य में 33 हजार से ज्यादा कोरोना के सक्रिय मामले सामने आए हैं। बीते 24 घंटे में 8 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज हुए हैं। राज्य सरकार की तरफ से सभी एतियातन कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों को शारीरिक दूरी का पालन करने और मुंह पर मास्क लगाने के लिए कहा गया है।

यूपी सरकार की तरफ से परीक्षा तिथि की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है कि लेकिन ऐसी व्यवहारिक सहमति बनी है कि यूपी विधानसभा चुनावों के बाद हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित की जाएं। वहीं, राज्य में कोरोना के भी मामलें लगातार बढ़ें रहें हैं। ऐसे में राज्य में स्कूलों को भी बंद करने पर सहमति बनी है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट व पूरा शेड्यूल जारी किया जा सकता है। वहीं, यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की मतगढ़ना के होने के बाद बोर्ड की परीक्षा का आयोजन किए जाने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here